Children Day

आज केआर टेक्निकल कॉलेज अंबिकापुर के सोशल वर्क कमेटी और राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में बाल दिवस बहुत ही अनोखे ढंग से मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रबंधन समिति के सदस्य, प्राचार्य, सहायक प्राध्यापकगण, कला संकाय के छात्र और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक आज शासकीय मिडिल स्कूल मलगावांखुर्द पहुंचे और स्कूल के कक्षा 6वी, 7वी और 8वी के सभी छात्रों को बाल दिवस के दिन कॉलेज की तरफ से स्वेटर, टोपी और मोजा का वितरण किया ।

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती और पंडित जवाहर लाल नेहरू के फोटो के आगे दीप प्रज्वलित कर किया गया । इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाध्यापक श्री अमलेंदुधर उपाध्याय ने कहा कि हमारे स्कूल के बच्चों के परिवारों की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं है इसलिए समय-समय पर स्वेच्छा से इस तरह का योगदान बच्चों के लिए एक अनुकरणीय पहल साबित होता है । उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चो के लिए इस कार्य के लिए केआर टेक्निकल कॉलेज अंबिकापुर का विशेष तौर पर आभारी हूं जिनके सहयोग से यह नेक कार्य संभव हो पाया है । इस अमूल्य कार्य से बच्चों को इस कड़ाके की ठण्ड में राहत मिलेगी और वो अपना अध्ययन अच्छे तरीके से कर पाएंगे।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.रितेश वर्मा ने सभी छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन 14 नवंबर को हर साल देश में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज राष्ट्र के भविष्य के कर्णधारों में सद्गुणों के बीज बोने का दिन है। अच्छी शिक्षा, प्रेम, अच्छे व्यवहार के जल सींचन से यह बीज अंकुरित होंगे, पुष्पित होंगे और उनकी खुशबू से हमारा यह प्यारा देश फलेगा फूलेगा। आज बाल दिवस पर हमारे साथ आप सभी यह प्रण लीजिये कि जैसा भी संभव होगा हम सब शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा दिलाने की हर संभव कोशिश करेंगे। इस अवसर पर उन्होंने महाविद्यालय परिवार की ओर से बाल दिवस की सभी को अपनी बधाई दीं और बच्चों से कहा की जहाँ तक हो सके आप सभी उच्च शिक्षा को प्राप्त कर समाज में एक उच्च स्थान प्राप्त करें।

महाविद्यालय की डायरेक्टर रीनू जैन ने स्कूल प्रधानाध्यापक श्री अमलेंदुधर उपाध्याय व अन्य स्कूल के समस्त शिक्षकों का इस नेक कार्य का हिस्सा बनाने के लिए महाविद्यालय की तरफ़ से धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारा कॉलेज इस तरह की सामाजिक पहल हमेशा करते रहता है और इसके लिए हमारे महाविद्यालय परिवार के सभी सदस्य आगे बढ़कर हमेशा सबकी मदद के लिए तैयार रहते है। उन्होंने स्कूल के बच्चो को 8 वी के बाद भी अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रेरित किया और कहा की 12वी के बाद केआर टेक्निकल कॉलेज आप सभी को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए छात्रवृति प्रदान करेगा और 12 वीं में उच्च अंक लाने वाले छात्र को निःशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान करने में सहायता करेगा।

इस अवसर पर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी श्री विनितेश गुप्त के द्वारा स्कूल और कॉलेज के बच्चों को कई अनूठे खेल खिलाया गया जिसमे बच्चों ने भाग लेकर महाविद्यालय की तरफ से इनाम भी जीता। इस अवसर पर स्कूल के छात्रों का कहना था कि हमारे अभिभावक स्वेटर दिलाने में असमर्थ थे लेकिन केआर टेक्निकल कॉलेज अंबिकापुर के द्वारा दिए इस उपहार से वे बेहद खुश हैं और आज के इस आयोजन में भाग लेकर उन्हें बहुत मजा आया।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय द्वारा लाये गए स्वल्पाहार को सभी छात्रों और मौजूद सभी लोगो ने ग्रहण किया। इस कार्यक्रम का सफल संचालन स्कूल के विज्ञान के शिक्षक श्री दुर्गेश सिन्हा ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के आईक्यूएसी के समन्वयक श्री बिनय अम्बस्ट, सहायक प्राध्यापक वेद प्रकाश पटेल, प्रज्ञा सिंह, अनिका सिंह, ममता दुबे, ज्ञानलता केरकेट्टा और स्कूल के स्टाफ सहित स्कूल और कॉलेज के बच्चें मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम की कुछ प्रमुख झलकियां इस प्रकार रही –